Facts About Woodpecker In Hindi

कठफोड़वा कि लगभग 200 जातियां दुनियाभर के सभी जंगलों में पाए जाते हैं। कठफोड़वा वैसे तो दुनिया के सभी जगहों पर पाई जाती हैं, लेकिन ध्रुवीय प्रदेशों ऑस्ट्रेलिया और मेडागास्कर को छोड़कर। कठफोड़वा की सबसे छोटी प्रजाति Bar-brested Piculet है। इसका आकार लगभग 8 सेंटीमीटर जितना होता है। ग्रे स्लेटी कठफोड़वा दुनिया का सबसे बड़ा कठफोड़वा है,जो पूर्वी एशिया मैं पाला जाता है। इसकी लंबाई लगभग 60 सेंटीमीटर है। कठफोड़वा की चोंच लंबी होती है, जो पेड़ में छेद करने में मदद करती है। इस लंबी चोच की मदद से कठफोड़वा पेड़ में छुपे केड़ो को बाहर निकाल लेती है।
कठफोड़वा लगभग अपनी लंबी चोंच की मदद से हर सेकंड 20 छेदो को पैड़ो में बना सकती है। कठफोड़वा सर्वभक्षी होता है। नर और मादा कठफोड़वा मैं बहुत ही कम फर्क होता है, जैसे- नर कठफोड़वा का माथा और चोटी और गर्दन काली होती है। दुम और निचला हिस्सा भी काला होता है। जबकि मादा के सीने का रंग सफेद होता है, चोंच स्लेटी और पैर हरे रंग के साथ स्लेटी होता है।
कठफोड़वा से जुड़ी कुछ खास बातें- कठफोड़वा का वैज्ञानिक नाम Picidae हैं । कठफोड़वा सर्वभक्षी होते हैं इन का आकार 8 से 58 सेंटीमीटर के बीच होता है इनके पंखों की चौड़ाई लोकमत 12 से लेकर 61 सेंटीमीटर के बीच होता है इनका वजन लगभग 7 से 600 ग्राम के बीच होता है कठफोड़वा हवा में 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है इनका जीवन काल 6 से 11 सालों का होता है। कठफोड़वा हमेशा अकेले ही रहना पसंद करता है।

Comments