FACTS ABOUT HYENA IN HINDI

                      HYENA (लकड़बग्घा) 
लकड़बग्घा कुत्तों की तरह दिखने वाला मांसाहारी जंगली प्राणी है। हायना यानी लकड़बग्घे मुख्य रूप से अफ्रीका और एशिया के जंगलों में पाए जाते हैं। लकड़बग्गिघों कि गिनती हमेशा मुर्दाखोर स्तनधारी प्राणियों में आता है, क्योंकि लकड़बग्घे कभी भी शिकार नहीं करते बल्कि यह दूसरों के मारे हुए प्राणियों को छीन कर अपने खुराक के रूप में प्रयोग करते हैं। लकड़बग्घे अपनी cackle हंसी के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। उनकी यह हंसी यह प्रदर्शित करती है, कि भोजन नजदीक है। एक लकड़बग्घे की आवाज 3 माइल की दूरी पर रहे लकड़बग्घे को आसानी से सुनाई देती है।
लकड़बग्घा को सभी प्रीमेट प्राणियों में सबसे होशियार माना जाता है। कहा जाता है, कि मनुष्य का दिमाग लकड़बग्घा के दिमाग से कुछ ही मात्रा में अधिक विकसित है।
दुनिया भर में लकड़बग्घों की करीब 4 जातियां पाई जाती हैं, पहला धारीदार लकड़बग्घा, दूसरा कीटभक्षी लकड़बग्घा तीसरा भूरा लकड़बग्घा और चौथा धब्बेदार लकड़बग्घा। धारीदार भूरा लकड़बग्घा और धब्बेदार लकड़बग्घा के गर्दन पर ऊपर की तरफ धारी नुमा रोए लगे होते हैं।  ये धारीदार रोवे जब लकड़बग्घे भयभीत होते हैं, तो खड़े हो जाते हैं।  धब्बेदार लकड़बग्घों की गिनती छोटे लकड़बग्घों में आती है, जो हमेशा झुंड में पीछे खड़े होते हैं।
लकड़बग्घा की शारीरिक बनावट भालुओं जैसी होती है। लकड़बग्घों के आगे के दो पैर पीछे के दो पैरों की तुलना में बड़े होते हैं। 


Comments

Post a Comment